Internet DATA secure in hindi - Anarulinfo.com-Tech Blog

Internet DATA secure in hindi

Internet पर अपनी पहचान और अपने data को सुरक्षित रखने के लिए 10 उपाय

सुरक्षा और Privacy Users के लिए दो बहुत महत्वपूर्ण पहलू हैं। हर बार जब हम internet से जुड़ते हैं तो हम अपनी पहचान और data को खतरे में डाल सकते हैं। लापरवाही, बुरे व्यवहार और ऐसी चीजें जो हमारी सुरक्षा से समझौता करती हैं और जो हमारी Device हो सकती हैं। इस लेख में हम सुरक्षा को संरक्षित करने के लिए कुछ बुनियादी और दिलचस्प उपाय देखने जा रहे हैं।

जब हम अपने data या फ़ाइलों को सुरक्षित रखने के बारे में बात करते हैं, तो इसका मतलब केवल मैलवेयर को रोकना नहीं है। ऐसे अन्य कारण हैं जो हमें महत्वपूर्ण data खो सकते हैं जैसे हार्डवेयर की समस्या, उपकरणों की हानि आदि। हालाँकि, ऐसी अन्य चीजें हैं जो आपकी सुरक्षा और internet पर आपके data को भी प्रभावित कर सकती हैं। इस कारण से, यहां मैं आपके data को सुरक्षित रखने के लिए 10 उपाय सूचीबद्ध करता हूं:

Internet DATA secure in hindi
Internet DATA secure in hindi

बैकअप प्रतियां बनाएँ।

यह इंटरनेट या किसी भी भौतिक उपकरण पर data हानि से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और बुनियादी चरणों में से एक है। यह वह तरीका है जिससे हमें अपने data को संरक्षित करना है और इसे विभिन्न कारणों से खो जाने से रोकना है।

रैंसमवेयर का खतरा है, जैसा कि हम जानते हैं कि खतरे का प्रकार है जो हमारे सभी फ़ोल्डरों को एन्क्रिप्ट कर सकता है और बदले में वित्तीय फिरौती की मांग कर सकता है। अन्य प्रकार के मैलवेयर भी हो सकते हैं जो हमारे डिवाइस को मिटा देते हैं। हालांकि, शारीरिक जोखिम भी मौजूद है। हम एक उपकरण खो सकते हैं या एक हार्डवेयर विफलता हो सकती है।

“मेरी सलाह बार-बार बैकअप बनाने की है।”

    2. मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें।

एक अन्य मुख्य उपाय हमारी सभी online सेवाओं में पासवर्ड का उपयोग करना है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस बारे में है। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि वे अद्वितीय हैं। इस तरह, यदि कोई घुसपैठिया उनमें से किसी का पता लगाने का प्रबंधन करता है, तो यह अन्य खातों को प्रभावित नहीं करेगा।

हम पासवर्ड प्रबंधकों का उपयोग कर सकते हैं या जटिल कुंजी भी उत्पन्न कर सकते हैं। जब भी संभव हो दो-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करना भी दिलचस्प है।

       3. अपने खातों से बाहर निकलो।

खासतौर पर तब जब हम सार्वजनिक कंप्यूटर या किसी ऐसे उपकरण का इस्तेमाल करते हैं जो हमारा नहीं है। हम कभी नहीं जानते हैं कि कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में एक कीलॉगर या मैलवेयर हो सकता है जो हमारे data को रिकॉर्ड करता है।

जब भी हम टीम को छोड़ने वाले होते हैं, तो हमारे खातों को छोड़ना महत्वपूर्ण होता है। यह गुप्त मोड में प्रवेश करने के लिए दिलचस्प हो सकता है और इस प्रकार हमारे users नाम जैसी चीजों को इतिहास में सहेजे जाने से बचा सकता है।

       4. महत्वपूर्ण फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करें।

खासकर जब हम इसे internet पर भेजने जा रहे हैं या इसे क्लाउड पर अपलोड करने जा रहे हैं। उन फ़ाइलों को किसी भी उपकरण के साथ एन्क्रिप्ट करना महत्वपूर्ण है जिसका हम उपयोग कर सकते हैं।

      5. पासवर्ड कभी न रखें।

पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करने के बारे में हमने पहले जो उल्लेख किया था, हम उस पर वापस जाते हैं। यह मददगार हो सकता है। हमें अपने पासवर्ड को कभी भी मोबाइल नोटपैड में, उदाहरण के लिए, या अपने कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर में नहीं सहेजना चाहिए।

यह उपकरण की हानि के मामले में या किसी को हमारे उपकरण तक भौतिक या दूरस्थ पहुंच के लिए, या किसी की पहुंच के मामले में एक बहुत ही गंभीर त्रुटि है।

    6. सिस्टम को अपडेट रखें।

कभी-कभी कमजोरियां उत्पन्न होती हैं जो कंप्यूटर के उचित कामकाज को खतरे में डाल सकती हैं। सुरक्षा अंतराल हो सकते हैं जो खतरों को दर्ज करने की अनुमति देते हैं। यह स्वयं निर्माता हैं जो इसे हल करने के लिए पैच और सुरक्षा अपडेट जारी करते हैं।

इसलिए, हमारे उपकरणों को हमेशा नवीनतम संस्करणों के साथ रखना महत्वपूर्ण है।

   7. सुरक्षा Software।

एक अन्य उपाय सुरक्षा कार्यक्रमों और उपकरणों का उपयोग करना है जो मैलवेयर और अन्य खतरों के प्रवेश को रोक सकते हैं। यह हमारे उपकरणों का बचाव करने और हमारे online data को सुरक्षित रखने का एक तरीका है।

यह डेस्कटॉप, कंप्यूटर, और मोबाइल, डिवाइस दोनों पर लागू होना चाहिए। कई उपकरण हैं जो हमारे पास उपलब्ध हैं।

    8. अलर्ट का उपयोग करें।

जब हम online बैंक खाते या कुछ इसी तरह का उपयोग करते हैं, तो कुछ अजीब होने की स्थिति में अलर्ट प्राप्त करना दिलचस्प होता है। उदाहरण के लिए किसी ने हमारा खाता एक्सेस किया है।

बैंकिंग अनुप्रयोगों की सुरक्षा करना और उन्हें इस तरह से कॉन्फ़िगर करना भी महत्वपूर्ण है कि जब हम किसी ऑपरेशन को करने जा रहे हों, तो यह हमसे एक Verification Code मांगता है।

   9. Network से सावधान रहें।

हमें अपने Network की सुरक्षा के लिए सावधान रहना चाहिए और जब हम सार्वजनिक Network से जुड़ेंगे। हमारे कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करने के लिए, उदाहरण के लिए, VPN सेवाओं का उपयोग करना दिलचस्प है।

एक मजबूत पासवर्ड के साथ हमारे WI-FI Network को बनाए रखने से घुसपैठियों को हमारे DATA को Online एक्सेस करने से रोका जा सकता है।

   10. सामान्य ज्ञान।

10 युक्तियों में से अंतिम शायद सबसे महत्वपूर्ण है और सामान्य ज्ञान है। खतरों में से कई users बातचीत की आवश्यकता होती है। Internet browse करते समय आपको बहुत सावधान रहना होगा, जहां आपकी फ़ाइलों को होस्ट करना है, आदि।

दिन का हमारा लेख अब तक मुझे आशा है कि आप इसे पसंद करेंगे और इस पर अपना लाइक या कमेंट करना न भूलें।

online paise kamane ka tarika

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *